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माल और सेवा कर एवं केन्द्रीय उत्पाद शुल्क

प्रधान मुख्य आयुक्त कार्यालय,तमिलनाडु एवं पुदुच्चेरी अंचल

राजस्व विभाग,वित्त मंत्रालय, भारत सरकार

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NEWS
  • 04/11/2023 - Advisory for Pilot Project of Biometric-Based Aadhaar Authentication and Document Verification for GST Registration Applicants of Gujarat and Puducherry
  • 14/11/2023 - ITC Reversal on Account of Rule 37(A)
  • 14/11/2023 - Advisory for Online Compliance Pertaining to ITC mismatch -GST DRC-01C
  • 17/11/2023 - Comprehensive Guide and Instructions for Direct API Integration with Any of the 6 IRPs for E-Invoice Reporting
  • 28/11/2023 - Advisory for the procedures and provisions related to the amnesty for taxpayers who missed the appeal filing deadline for the orders passed on or before March 31, 2023
  • 01/12/2023 - Advisory for Pilot Project of Biometric-Based Aadhaar Authentication and Document Verification for GST Registration Applicants of Andhra Pradesh
  • 01/12/2023 - Advisory: Two-factor Authentication for Taxpayers
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हमारे बारे में

हमारी दृष्टि

हमारी दृष्टि अप्रत्यक्ष करों के संग्रह के लिए एक कुशल और पारदर्शी तंत्र प्रदान करना है ताकि स्वैच्छिक अनुपालन का प्रोत्साहवर्धन हो

हमारा मिशन

हमारा उद्देश्य निम्न लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु माल और सेवा कर (म.से.क.) विधियों और प्रक्रियाओं के निर्माण और कार्यान्वयन में उत्कृष्टता प्राप्त करना है:

  1. उचित, न्यायसंगत, पारदर्शी और कुशल तरीके से राजस्व की वसूली
  2. व्यावहारिक ढंग से सरकार की आर्थिक, कराधान और व्यापार नीतियों का प्रशासन
  3. जी.एस.टी प्रक्रियाओं को सुप्रवाही और सरलीकृत कर व्यापार और उद्योग को सुविधा प्रदान करना और भारतीय व्यापार वर्ग को उसके प्रतियोगित्व बढ़ाने में सहायता करना
  4. सूचना और मार्गदर्शन प्रदान करके स्वैच्छिक अनुपालन के लिए अनुकुल परिवेश निर्मित करना
  5. राजस्व का अपवंचन, वाणिज्यिक प्रवंचना और सामाजिक संकट का मुकाबला करना
  6. राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयासों का अनुपूरण करना

हमारी कार्यनीति

हमारे मिशन को प्राप्त करने की कार्यनीति में निम्नलिखित सम्मिलित होंगे :

  1. प्रचालन का तल चिह्नीकरण करना एवं सर्वोत्तम पद्धतियों को अपनाना
  2. सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाना
  3. जोखिम प्रबंधन, गैर-अन्तर्वेधी निरीक्षण और प्रत्यायित ग्राहक सुविधा जैसी आधुनिक तकनीकों को अपनाकर जी.एस.टी प्रक्रियाओं को सुप्रवाही बनाना
  4. अन्य सरकारी और निजी एजेंसियों के साथ सहकारी पहल का विकास करना और व्यापार, उद्योग और अन्य हितधारकों के साथ साझेदारी बनाना
  5. सेवा वितरण मानकों की समानुरूपता को मापना
  6. क्षमता निर्माण के माध्यम से व्यावसायिकता का विकास करना

हमारे मूल प्रकार्य एवं सेवाएं

विनियामक कार्य

  1. माल और सेवा कर की उगाही एवं वसूली
  2. माल और सेवा कर के दायरे में आने वाली इकाइयों का पंजीकरण और अनुवीक्षण
  3. विभाग के पास दायर की जाने वाली घोषणाओं और रिटर्नों की प्राप्ति एवं छानबीन
  4. तस्करी निवारण और शुल्क एवं कर के अपवंचन का मुकाबला
  5. प्रशासनिक और कानूनी उपायों के माध्यम से विवादों का समाधान
  6. प्रतिदाय एवं छूट की स्वीकृति
  7. बकाया राजस्व की वसूली

सेवा कार्य

  1. इलेकट्रॉनिक एवं प्रिंट मिडिया के माध्यम से विधि एवं प्रकिया संबंधी सूचना का प्रसार
  2. ऑनलाईन सेवाओं के माध्यम से घोषणा, रिटर्न एवं दावों को दायर कर सकने की व्यवस्था स्थापित करना
  3. घोषणाओं, रिटर्नों और दावों के संसाधन की स्थिति की सूचना उपलब्ध कराना
  4. अधिकार धारकों को उनके बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण हेतु सहायता प्रदान करना
  5. 5. जी.एस.टी कर मामलों से संबंधित जनसाधरण की पूछताछ का उत्तर देना

हमारी प्रत्याशाएं

हम नागरिकों से यह अपेक्षा करते हैं कि :

  1. वह देश के कानून की मर्यादा बनाए रखें एवं इसका सम्मान करें
  2. वह सभी कर – देयताओं को स्वेच्छा से अदा करें
  3. वह समय पर अपने कर्तव्यों एवं वैधिक दायित्वों का निर्वाह करें
  4. वह सूचना प्रस्तुत करने में ईमानदार हों
  5. वह जाँच एवं सत्यापन में सहयोगी और स्पष्टवादी हों
  6. वह अनावश्यक मुकदमों से बचे
  7. वह राजस्व के बकाया की वसूली में सहयोग प्रदान करें

यह हमें प्रभावी एवं कुशल रूप से सेवाएं प्रदान करने में सक्षम करेंगे

हम अपनी सेवाओं में निम्नलिखित समय प्रतिमानकों का पालन करेंगे [नागरिक चार्टर के अनुसार]:

  1. घोषणा, सूचना, आवेदन और रिटर्नों सहित सभी लिखित पत्राचारों की पावती तुरंत देना और किसी भी स्थिति में उनकी प्राप्ति के 7 कार्य दिवसों के बाद नहीं
  2. प्राप्ति के 15 कार्य दिवसों के भीतर घोषणाओं या निर्धारणों से संबंधित मामलों पर निर्णय की सूचना देना
  3. किसी पूर्ण दावे की प्राप्ति के 3 महीने के भीतर प्रतिदाय दावे का निपटान करना
  4. किसी पूर्ण आवेदन प्राप्त करने के 7 कार्य दिवसों के भीतर पंजीकरण की औपचारिकताओं को पूरा करना
  5. निर्धारितियों के रिकॉर्ड की छानबीन करने से पहले न्यूनतम 15 दिनों की अग्रिम सूचना देना
  6. उन जब्त दस्तावेजों की रिहाई, जिन पर कारण बताओ नोटिस की जारी के लिए निर्भर नहीं किया गया है, उक्त नोटिस जारी करने की तारीख से 30 दिनों के भीतर, जब तक कि कानून के तहत अन्यथा प्रावधान न किया गया हो
  7. अन्य गतिविधियों के लिए यथा निर्धारित समय मानदंडों का भी अनुपालन किया जाएगा.हम पूर्वोक्त समय प्रतिमानकों के 80% न्यूनतम अनुपालन स्तर प्राप्त करने का प्रयत्न करेंगे। अनुपालन स्तरों को सूक्ष्म निगरानी, प्रक्रियाओं के मानकीकरण, सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं का उपयोग आदि के माध्यम से क्रमश: बढ़ाया जाएगा
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